India

News Relating to India

देश के सबसे पुराने अयोध्‍या जमीन विवाद मामले में आया ऐतिहासिक फैसला !

आज शनिवार 9/10/2019का दिन भारतीय इतिहास के स्वर्णीय अध्याय में शामिल हो गया।जब सुप्रीम कोर्ट ने देश के सबसे पुराने अयोध्‍या जमीन विवाद मामले में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए इस सिर विवादित मुद्दे की इतिश्री कर दी। इस शीर्ष अदालत ने विवादित जमीन का हक रामजन्मभूमि न्यास को देने का आदेश सुनाया है। मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में ही पांच एकड़ जमीन किसी दूसरी जगह दी जाएगी। 

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से परास्त कर रचा क्रिकेट का नया इतिहास !

रांची : भारत ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में पारी और 202 रनों से हरा दिया। पहली पारी में 335 रनों से पिछड़ने के बाद फॉलोऑन में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी चौथे दिन 48 ओवरों में 133 रनों पर सिमट गई। भारत ने इसी के साथ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से सफाया किया। भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट सीरीज में सफाया किया है। यह भारत की द. अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत है। दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।भारत ने पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी तीसरे दिन लंच के बाद 162 रनों पर सिमट गई थी।दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन सुबह 8 विकेट पर 132 रनों से आगे खेलना शुरू किया। शाहबाज नदीम ने भारत को अंतिम दोनों विकेट दिलाए। नदीम ने दिन के दूसरे ओवर में थियूनिस डी ब्रूएन (30) को विकेटकीपर साहा के हाथों झिलवाया। उन्होंने अपनी अगली गेंद पर लुंगी नजीडी (0) का कैच लपका और द.

महाराष्ट्र और हरियाणा विधान सभा चुनाव 2019 एग्जिट पोल !

महाराष्ट्र और हरियाणा विधान सभा चुनाव मतदान संपन्न होकर सभी प्रत्याशियों का भाग्य 21अक्टूबर को ईव्हीएम में बंद हो चुका है। जिसका परिणाम 24 अक्टूबर को मतगणना के बाद घोषित होगा और इस दिन 24 अक्तूबर को ही यह निर्धारित भी होगा कि महाराष्ट्र तथा हरियाण विधान सभाओं पर किसका शासन होगा, बीजेपी गठबंधन का अथवा काँग्रेस गठबंधन का ।चुनाव पूर्व ग्लोरी न्यूज़ ने जो अपनी टीम से सर्वे कराया । उसके संभावित परिणाम हम आपके सामने रख रहे हैं । 

सुषमा को पति और बेटी की उपस्थिती में अंतिम विदाई !

दिल्ली :भारत की सफलतम विदेश मंत्री एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का ह्रदय घाट से निधन होने का समाचार जैसे ही लोगों को मिला एकाएक यकीन नही आया और अपने –अपने स्तर पर इसकी पुष्टि करते रहे,शायद कहीं से ही यह सुने आजाये जय प्रकाश नारायण की तरह कि नहीं यह समाचार भूल से जरी हो गया .किन्तु होनी को कौन टाल सकता है! अतः नहीं चाहते हुए भी इस सत्य को स्वीकार करना ही पड़ा कि एक विदुषी जन नेत्री अब इस दुनिया को दैहिक रूप को त्यागकर अपनी चिर स्मरणीय यादों को लोगों के बीच छोड़कर अनंत में जा चुकी हैं!

अंतर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह पर चेतना जाग्रति का प्रयास !

 जन चेतना जाग्रति के सप्ताह भर पूरे जिले में 'बचाओ,बेटी पढ़ाओ 'के साथ स्तनपान सप्ताह मनाया .वहीं ग्लोरी न्यूज़ ने अपने स्तर पर लोगों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और स्तनपान के महत्त्व को सीएमडी एंड एडिटर इन चीफ डॉ.डी.एस.संधु  ने न सिर्फ अपने व्याख्यान दिए बल्कि  अपन साहित्यक योगदान देते हुए अपनी रचना से जन चेतना विकसित करने का प्रयास भी किया . जो यहाँ बढ़ते कदम नाम से  प्रस्तुत है .

Pages