India

News Relating to India

घुड़सवारी में झंडे गाड़ने वाली अवंति लोधी का सम्मान!

अशोकनगर :जिला स्‍तर पर राष्‍ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम का आयोजन कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। इस कार्यक्रम में अपर कलेक्‍टर डॉ.अनुज रोहतगी,जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास जयंत वर्मा,सी.डब्‍ल्‍यू.सी सदस्‍य विष्‍णु बिरथरे,स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के सदस्‍य,महिलाएं एवं बालिकाएं उपस्थित थे।
आंगनवाडी केन्‍द्रों का लोकार्पण:-
पंख अभियान के शुभारंभ के अवसर कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के माध्‍यम से मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अशोकनगर जिले की जनपद पंचायत मुंगावली अंतर्गत ग्राम पंचायत सुमेर, बावरोद तथा देवरछी 03 आंगनवाडी केन्‍द्रों का लोकार्पण किया गया।
लाड़ली लक्ष्‍मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित:-
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री वर्मा ने बताया कि जिले में अभी तक 39829 बालिकाओं को लाडली लक्ष्‍मी योजना का लाभ दिया गया है। कार्यक्रम के दौरान 05 हितग्राही बालिकाओं को प्रमाण पत्र का वितरण अपर कलेक्‍टर डॉ. रोहतगी द्वारा वितरित किए गए। कु.कनिष्‍का राय एवं कु. अनीता कनक राय जुडवां बहनों सहित कु.अरव्‍या,कु.अनीसा बानो,कु.दिव्‍यांशी रघुवंशी को लाडली लक्ष्‍मी योजना के अंतर्गत प्रमाण पत्र दिए गए।
उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाएं सम्‍मानित:-

स्वतंत्रता आंदोलन में नेताजी बोस की अहम भूमिका - विधायक जज्जी

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वी जंयती के उपलक्ष्य में जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में शनिवार 23 जनवरी को पराक्रम दिवस मनाया गया । जिसमें अशोकनगर विधायक जजपाल सिंह 'जज्जी' ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस की स्‍वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका रही।

पंत ने गाबा में किया कंगारुओं का अंत

भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्रिसबेन के गाबा में एक भी टेस्ट मैच का मुकाबला नहीं जीता था, किन्तु 19 जनवरी को भारतीय टीम ने ब्रिसबेन में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस जीत के हीरो रिषभ पंत रहे, जिन्होंने चौथी पारी में नाबाद 89 रन की पारी खेली और भारत को मैच ही नहीं, बल्कि सीरीज भी जिता दी।

नये कृषि कानूनों का जारी घौर विरोध !

पंजाब से आराम्भ हो हरियाणा, राजस्थान,हिमाचल, उत्तराखंड़ उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश सहित सारे देश में इतनी प्रचंडता के साथ इन तीन कृषि कानूनों का रफ्ता-रफ्ता किसानों ,मजदूरों, नौजवानों के साथ साथ आम जन में विरोध बढ़ता ही चला जा रहा है। जिसमें सौ के लगभग आंदोलनकारी महिला-पुरष, वृद्ध जवान अभी तक शहीद हो चुके हैं।सरकार ने अपनी पूरी दम लगा दी कि किसान कैसे तो भी आंदोलन बंद करके चुपचाप घर बैठ जायें और वो अपनी मन मर्जी करते हुए तथा कृषि सुधार के नाम पर यह नये कृषि कानून थोप दिये जायें, जिसे आंदोलनकारी काले कानून बोल रही है।वहीं देश की केंद्र सरकार कह रही है कि हम मंडियों में सुधार के लिए यह कानून लेकर आ रहे हैं।किन्तु, सच में देखा जाये तो कानून में कहीं भी मंडियों की समस्याओं के सुधार करने के इन कानूनों में कहीं से कहीं तक चर्चा नजर नहीं आ रही है।

आखिर क्या और क्यों होती प्लूरिसी - डॉ.डी.एस.संधु

प्लूरिसी के कारण और लक्षण क्या हैं यह अरविंद के परिजनों के साथ साथ उन सब अपने पाठकों से सांझा कर रहा हूँ, जो समयानुसार इस को जान सके कि प्लूरिसी क्या और क्यों होती है तथा इससे बचने कैसे और क्या सावधानी रखनी आवश्यक है। ताकि लोगों को अरविंद के परिजनों की तरह शारीरिक,मानसिक तथा आर्थिक परेशानियों से नहीं जुझना पड़े। हाँ तो लीजिए आप सब के लिए जानकारी प्रस्तुत है कि आखिर प्लूरिसी क्या और कैसे होती है ! 

Pages