India

News Relating to India

सुषमा को पति और बेटी की उपस्थिती में अंतिम विदाई !

दिल्ली :भारत की सफलतम विदेश मंत्री एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का ह्रदय घाट से निधन होने का समाचार जैसे ही लोगों को मिला एकाएक यकीन नही आया और अपने –अपने स्तर पर इसकी पुष्टि करते रहे,शायद कहीं से ही यह सुने आजाये जय प्रकाश नारायण की तरह कि नहीं यह समाचार भूल से जरी हो गया .किन्तु होनी को कौन टाल सकता है! अतः नहीं चाहते हुए भी इस सत्य को स्वीकार करना ही पड़ा कि एक विदुषी जन नेत्री अब इस दुनिया को दैहिक रूप को त्यागकर अपनी चिर स्मरणीय यादों को लोगों के बीच छोड़कर अनंत में जा चुकी हैं!

अंतर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह पर चेतना जाग्रति का प्रयास !

 जन चेतना जाग्रति के सप्ताह भर पूरे जिले में 'बचाओ,बेटी पढ़ाओ 'के साथ स्तनपान सप्ताह मनाया .वहीं ग्लोरी न्यूज़ ने अपने स्तर पर लोगों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और स्तनपान के महत्त्व को सीएमडी एंड एडिटर इन चीफ डॉ.डी.एस.संधु  ने न सिर्फ अपने व्याख्यान दिए बल्कि  अपन साहित्यक योगदान देते हुए अपनी रचना से जन चेतना विकसित करने का प्रयास भी किया . जो यहाँ बढ़ते कदम नाम से  प्रस्तुत है .

भारत की लोक सभा की राज्यों में सीटों की स्थिति !

भारतीय लोकतंत्र के मंदिर लोक सभा के सामान्य निर्वाचन के तहत निर्वाचन सीटों का स्थान राज्यक्षेत्र प्रकार राज्य/केशाप्र में कुल 543 लोक सभा सीटें हैं।

बालों की बढ़ती समस्या दोषी कौन ! - डॉ.डी.एस.संधु

पोष्टिक आहार के अभाव में कुपोषण, अनीमिया,विटामिंस और आयरन की कमी,अक्सर बीमार रहना, मानसिक तनाव, दवाओं का अत्याधिक उपयोग, रक्त चाप, बालों में रूसी, डायटिंग,श्वेतप्रदर,सफेद कुष्ट,क्रोध, प्रदूषण, जुकाम,थाइरॉड की समस्या हानिकारक रसायनों का उपयोग तथा शरीर में प्रोटीन की कमियों के चलते मेलोनिन की कमी होने से बालों को गम्भीर नुकसान होता है।अतः हमारे बालों की समस्याओं के लिए कोई ओर नहीं बल्कि कोई दोषी है तो वह हम स्वयं और हमारी मूर्खता पूर्ण जीवनशैली ही है।

Pages