प्रवासी मजदूरोंं की घर वापसी व्यवस्था और कोरोना हेल्थ अपडेट !

अशोकनगर :नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के दौरान प्रदेश के प्रवासी मजदूरों की प्रदेश के विभिन्न जिलों में भेजने की व्यवस्था जिला प्रशासन अशोकनगर द्वारा सुनिश्चित की गई है। साथ ही अन्य राज्यों एवं जिलों से आने वाले प्रवासी मजूदरों की समुचित व्यवस्था की गई है। जिले से बाहर भेजे जाने की जिसके अंतर्गत 15 मई 2020 तक 5218 प्रवासी मजदूरों को प्रदेश के अन्य जिलों में बस के माध्यम से उनके घर भिजवाया गया है। साथ ही अन्य राज्यों से 972 प्रवासी मजदूरों की जिले में वापसी हुई है। शुक्रवार को 70 मजदूरों की पुणे महाराष्ट्र से अशोकनगर जिले में वापसी हुई है। इस दौरान मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं स्क्रीनिग की सुविधा के अलावा सभी मजदूरों को शौचालय, ठहरने, पीने का पानी और भोजन की व्यवस्था के बाद उनके घर वापसी कराई गई है।
कोविड 19 हेल्थ बुलेटिन:- अशोकनगर जिला मुख्यालय से लगा हुआ गांव सिरसी पछार की कोरोना पॉजिटिव महिला की द्वितीय कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। साथ ही उक्त महिला के प्राथमिक संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की भी रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले से कोरोना वायरस संक्रमण से संबंधित अब तक 1031 सैम्पल जांच हेतु भेजे गए थे जिनमें से 660 जांच सैम्पल जो कि निगेटिव आए हैं, 119 सैम्पल रिजेक्ट हुंए तथा शेष 255 सैम्पल की रिपोर्ट अभी अप्राप्त है। शुक्रवार को प्राप्त 79 सैम्पलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। साथ ही आज 47 व्यक्तियों के सैंपल लिये जाकर जांच हेतु भेजे गये हैं। अब तक जिलांतर्गत कोविड-19 के प्रकरण 02 हैं।
क्वारेंटीन हेतु निर्देशित व्यक्तियों की संख्‍या:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्वारेंटीन हेतु निर्देशित व्यक्तियों की संख्‍या 13883 तथा होम क्‍वारेंटीन पूर्ण व्‍यक्तियों की संखया 7570 है। आयुष विभाग द्वारा जिले में अब तक 156690 व्यक्तियों को नि:शुल्क औषधियों से लाभांवित किया जा चुका है।
समस्या एवं समाधान के लिए हेल्पलाइन:- कोराना वायरस से उत्पन्न स्थिति के कारण लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों के समाधान हेतु टेलीफोन विशिष्ट नंबर 104 व सीएम हेल्पलाईन नंबर 181 पर प्राप्त 4279 शिकायतों में से 4131 शिकायतों को संतुष्टिपूर्वक निराकरण किया गया है तथा शेष 148 शिकायतों पर कार्यवाही जारी है।
जनता से अपील:-जिला प्रशासन द्वारा जनता से अपील की गई है कि सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करें। कोरोना संक्रमण के विरूद्ध लड़ाई में प्रशासन का सहयोग करें और अफवाहों से दूर रहें।