कोविड नियंत्रण के निर्देश प्रशासन और पुलिस सख्ती से लागू करेगी !

अशोकनगर : शनिवार को कोरोना संक्रमण के प्रकरणों में आई बढ़ोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुए जिले में कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए नई रणनीति तैयार करने हेतु कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक कलेक्टर अभय वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में विधायक चंदेरी गोपाल सिंह चौहान,पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया,अपर कलेक्टर डॉ अनुज रोहतगी,सांसद प्रतिनिधि,पूर्व विधायक गण,समाज सेवी तथा आपदा प्रबंधन समूह के सदस्य भी उपस्थित रहे। कलेक्टर अभय वर्मा ने सभी उपस्थित सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों के महत्वपूर्ण सुझावों पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव प्राप्त किए ।प्रस्ताव स्वीकृति हेतु राज्य शासन को प्रेषित किए ।
विवाह एवं अन्य समारोह में अधिकतम 100 व्यक्ति हो सकेंगे शामिल:-
जिले में आयोजित होने वाले विवाह एवं अन्य समारोह में एक समय में अधिकतम 100 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे। जिले के सभी मैरिज गार्डन एवं होटल जहां विवाह समारोह आयोजित किए जाएंगे। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन कराया जाए। कलेक्टर वर्मा ने कहा उक्त नियमों का उल्लंघन करने पर संबंधित आयोजक एवं मैरिज गार्डन/होटल संचालक के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। सभी आयोजक तथा मैरिज गार्डन/होटल संचालक यह सुनिश्चित करेंगे कि समारोह के दौरान सभी व्यक्ति मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें।
रात्रि 09 बजे से सुबह 06 बजे तक रहेगें बाजार बंद:- सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि रात्रि 09 बजे से सुबह 06 बजे तक बाजार पूरी तरह बंद रहेगा। साथ ही लघु उद्योग, मंडी,मेडिकल स्टोर,भोजनालय तथा रेस्टोरेंट की दुकानेंं रात्रि 10 बजे तक खोले जाने संबंधी निर्णय लिया गया।श्रम विभाग के नियमोंं के तहत सप्ताह में एक दिवस रविवार को समस्त दुकाने बंद रखे जाने की सहमति दी गई। साथ ही हेयर कटिंग सैलून की दुकानें रविवार को खुली रखे जाने तथा मंगलवार को बंद रखे जाने का निर्णय लिया गया।
मास्क न लगाने वालों पर लगेगा 100 रूपये जुर्माना:- मास्क/फेसकव्हर का प्रयोग पूरे जिले में सख्ती से कराया जाएगा। नियमित चैकिंग के दौरान मास्क न लगाने वालों पर 100 रूपये जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही उन्हें मौके पर मास्क देकर कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने तथा नोट गिनने के लिए थूक का इस्तेमाल करने पर 100 रूपये का जुर्माना किया जाएगा।
प्रशासन की पूर्ण रुप से रहेगीसख्ती :-कलेक्टर वर्मा ने कहा कि कोरोना की रोकथाम एवं जनसमुदाय की स्वास्थ्य सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए प्रशासन अब सख्ती बरतेगा तथा किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दुकानदार एवं दुकानों पर उपस्थित कर्मचारियों को भी मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। साथ ही सभी दुकानदार यह प्रयास करेंगे कि दुकानों पर आने वाले ग्राहक भी मास्क का प्रयोग करें।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शहर में साफ-सफाई बनाए रखने के लिए कचरा उठाने वाली गाड़ियां प्रत्येक वार्ड में नियमित रूप से पहुंचाई जाएं। जिले को स्वच्छ बनाए रखने का हरसंभव प्रयास किया जाए।
कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में सहभागिता है जरूरी
बैठक में उपस्थित सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया कि वे पूर्व की भांति जिले के लोगों को जागरूक कर कोरोना ट्रांसमिशन चैन को तोड़ने में सहयोग करें। कोरोना को रोकने के लिए समाज एवं स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता भी अत्यंत जरूरी है। कोरोना के विरूद्ध लड़ाई, सहभागिता, सहयोग एवं संयम के माध्यम से ही जीती जा सकती है। उन्होंने सभी सदस्यों एवं जिलेवासियों से राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाना अत्यंत जरूरी है। शादी, सामाजिक एवं धार्मिक आयोजनों में तय की गई अधिकतम संख्या का पालन हम सभी को मिलकर करना होगा।
पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया ने कहा कि अभी तक सभी सदस्यों के सहयोग एवं सुझावों के वजह से ही जिले में कोरोना के प्रभाव को रोका जा सका है। इसलिए अब दोबारा समय है कि आप सभी के सहयोग के माध्यम से फिर से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन और पुलिस द्वारा अधिक सख्ती एवं कड़ाई से शासन के निर्देशों एवं आज की बैठक में लिए गए निर्णयों का पालन कराया जाएगा