आपदा से निपटने बनाएं कार्ययोजना- एएसपी चौहान

अशोकनगर। आपदा से पहले आपदा प्रबंधन की तैयारी की जाए। जिले की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए विस्तृत कार्य योजना तैयार करें, ताकि किसी भी आपदा से आसानी से निपटा जा सके। यह बात एएसपी विनोद कुमार सिंह चौहान ने आपदा प्रबंधन कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कही।
उन्होंने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं एवं दुर्घटनाओं के समय कैसे निपटा जाए, क्या तैयारी हो, अकल्पित घटनाओं के घटित होने पर क्या-क्या नुकसान होगा? इसका पूर्वानुमान लगाना है। किसी भी आपदा या घटना से निपटने के लिए सभी कारगर उपाय कैसे किए जाएं, इस पर विचार कर रणनीति तैयार करने के निर्देश उन्होंने दिए।
उन्होंने कहा कि जितना आपदा प्रबंधन क्षेत्र मजबूत होगा उतने ही सार्थक परिणाम आएंगे। मास्टर ट्रेनर सीमा चावला ने आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी। बाढ़, भूकंप, दुर्घटना का पूर्वानुमान एवं बचाव, राहत, मदद और सुरक्षा के बारे में भी बताया। संचालन प्लाटून कमाण्डर राजेश कुमार शर्मा ने किया। कार्यशाला में डॉ. ओपी गुप्ता, रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्यगण एवं नागरिक उपस्थित थे।
बताए उद्देश्य
होमगार्ड कमांडेंट शिवराज सिंह चौहान ने कार्यशाला के उद्देश्यों और इसके संबंध में शासन के आदेशों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन को सशक्त बनाना है, ताकि किसी भी आपदा से बिना किसी परेशानी के निपटा जा सके। उन्होंने प्रोजेक्टर के माध्यम से आपदा के बारे में बताया।