Submitted by Dr DS Sandhu on Sun, 06/05/2022 - 13:03
IYUCA members

अशोकनगर:स्थानीय खेर कॉम्प्लेक्स स्थित महाराजा कम्प्यूटर पर रविवार दिनांक 5जून 2022 की सुबह भारतीय नौजवान सांस्कृतिक संघ(इयूका)जिला अशोकनगर का सम्मेलन आयोजित किया गया । जिसमें "इयूका" के राष्ट्रीय संचालक डॉ.डी.एस.संधु ने अपने विचारों को संबोधित करते के साथ ही उपस्थित साथियों को बताया कि यह वो संगठन है जो विशुद्ध रूप से मानव और मानवीयता के लिए सांस्कृतिक धरातल पर 17दिसंबर 1924 से सियालकोट(पंजाब) में भगतसिंह एवं साथियों के द्वारा स्थापना के साथ ही इसके संस्थापक अध्यक्ष सरदार तेजा सिंह संधु से लगाकर वर्तमान समय में कार्य करता चला आ रहा है । इसके अतिरिक्त डॉ.संधु ने इसके संविधान को विस्तृत रूप से बताया। वहीं पूर्व जिलाध्यक्ष अभय खेर ने इस सम्मेलन में पधारे सभी साथियों का खुले दिल से स्वागत अभिनंदन किया। वरिष्ट साथी राकेश गुप्ता ने जिला इकाई की तरफ से बताया कि कोरोना काल की विभिषिका में हमारी जिलाध्यक्ष सहित कितने ही साथियों को खोया है।निश्चित ही यह हमारे लिए अपूर्णीय क्षति है।आज हम बहुत लंबे समय बाद फिर से अपनी रचनात्मकता के साथ नवीन गतिविधियों को आरंभ करने जा रहे हैं। नंद किशोर पटवा ने खुशी जाहिर करते हुए अपनी बात सटीक ढ़ंग से कही कि किसी भी संगठन में महत्वपूर्ण होता है उस संगठन की विचारधारा कि वो क्या है और इससे देश को क्या दिशा मिलती है। वहीं साथी संजय मोहन माथुर ने भी नंदू की बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि संगठन में विचार और उसकी कार्यशैली महत्वपूर्ण होती है जो मुझे यहाँ स्पष्ट रूप से दिख रही है कि सभी उपस्थित साथियों को अपने विचारों की अभिव्यक्ति का पूरा अवसर प्रदान किया गया है । संभवतः यही इस ऐतिहासिक संगठन की देश में सफलता का राज है। कितने ही संगठन बनते ही व्यक्तीवाद की बलि चढ़ जाते हैं किंतु यह "इयूका" आज भी 1924 से देश में सांस्कृतिक सद्भावना के साथ तथा इसके वर्तमान राष्ट्रीय संचालक डॉ.संधु जी के कुशल नेतृत्व में अपने उद्देश्यों के साथ कार्य कर रहा है।  

  जिला इकाई का पुनर्गठन:- भारतीय नौजवान सांस्कृतिक संघ (इयूका) के राष्ट्रीय संचालक डॉ.डी.एस.संधु के निर्देशन में एवं सर्वसम्मति से "इयूका" जिला इकाई अशोकनगर का पुनर्गठन हुआ। जिसमें जिला अध्यक्ष - मुकेश असावरा, जिला उपाध्यक्ष - तरुण सभरवाल, महासचिव- राकेश गुप्ता, कोषाध्यक्ष- मोहम्मद रफीक खान,सचिव-जितेन्द्र परांते, सहायक सचिव- श्याम सेवी को बनाया गया।

   इसके अतिरिक्त जिला इकाई में विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी बनाये गये हैं जो अपने अपने विषय विशेषज्ञ हैं जिनके सद्प्रयासों से इयूका की गतिविधियों को धार दी जायेगी।

 महिला जिला अध्यक्ष -श्रीमती डॉ.अमीता सेठी

साहित्य प्रभारी-संजय मोहन माथुर, भानू प्रकाश रघुवंशी। सांस्कृतिक प्रभारी- संजय शर्मा, नंद किशोर पटवा, संजय माथुर। कला एवं क्राफ्ट प्रभारी- शेख नसीर भाई,राजकुमार सुमन। संगीत प्रभारी- रतनलाल पटेल, श्याम सेवी, राजीव। तकनीकी प्रभारी- सुरेंद्र विश्वे,अलीम खाँ मंसूरी।

युवा प्रभारी - नमन संधु । छात्र प्रभारी -सिद्धार्थ शाक्य,विवेक-जादोन। क्रीड़ा प्रभारी-नंद किशोर पटवा, राकेश गुप्ता। वहीं तहसील इकाइयों के लिए प्रभारी नियुक्त किये गये हैं जो शीघ्र ही अपने अपने प्रयासों से अपने प्रभार वाली इकाइयों को पुनः सक्रिय करेंगे।

चंदेरी-ईसागढ़ -शरीफ खान । मुंगावली -बहादुरपुर जितेंद्र परांते,संजय माथुर।नईसराय-शरीफ खान, हरीराम कुशवाह। शाढ़ौरा-अलीम खाँ मंसूरी,सुरेंद्र विश्वे। जिला इकाई के कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मार्गदर्शक के रूप में कार्यकारिणी समिति रहेगी जो जिला इकाई के लिए राष्ट्रीय परिषद के द्वारा बताये गये कार्यक्रमों का निर्धारण एवं मार्गदर्शन प्रदान करेगी इसके सदस्य जिला इकाई के वरिष्ठ साथी रहेंगे। अंत में उपस्थित साथियों का आभार पूर्व जिलाध्यक्ष अभय खेर ने माना तथा निर्वाचित नवीन जिला इकाई के पदाधिकारियों को बधाइयां एवं शुभकामनाएं दी।