Breaking News

Health

ई सिगरेट बढ़ा रही हृदय रोग

युवा इन दिनों तनाव से बचने के चक्‍कर में  एक से एक बड़ी मुसीबतों  में फंसते जा रहे हैं। इतना ही नहीं वे सिगरेट के नुकसान से बचने के चक्कर में ई सिगरेट का सहारा ले रहे हैं। इससे वे हृदय रोग का शिकार हो रहे हैं।

सांसों की बू संकेत है शरीर में गंभीर रोगों का होना- डॉ.डी.एस.संधु

आप माने या न माने किन्तु यह एकदम सत्य है कि प्रकृति ने हमारे शरीर को इस प्रकार से बना है कि जब भी हमारे शरीर में कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें होने लगती हैं तो हमारा शरीर उसके बारे में अविलम्ब संकेत किसी न किसी रुप में देता हैं। हमारे शरीर के संकेतों को यदि थोड़ा सा ध्यान पूर्वक देखा जाये तो समय रहते बीमारी को डिटेक्ट कर सकते हैं। ऐसी ही कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जो कि सांस की बदबू के संकेतों से पहचानी जा सकती है। 

पटाखे जलाने के बाद हाथों को नहीं धोने से हो सकते हैं गंभीर रोग - डॉ.डी.एस.संधु

आज देश में चारों तरफ दीपावली की धूमधाम मची हुई है। बड़ों से लगाकर युवक और बच्चे अपने -अपने तरह से इस त्यौहार को मानाने के लिए उत्साहित हैं। इस अवसर पर कुछ लोग इतने अधिक उतावले हो जाते हैं की उनको अपने आप का भी ध्यान नहीं रहता है। उस पर से आतिशबाजी का नाना प्रकार से उपयोग करना न सिर्फ प्रदूषण, बल्कि हमारे शरीर को भी कितने नुकसान पहुँचाता है। शायद जो लोग पटाखे जलाते हैं उन्हें यह नहीं पता कि कैंसर जैसे गंभीर रोग तक होने की भी संभावना बनती हैं ।