sport

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से परास्त कर रचा क्रिकेट का नया इतिहास !

रांची : भारत ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में पारी और 202 रनों से हरा दिया। पहली पारी में 335 रनों से पिछड़ने के बाद फॉलोऑन में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी चौथे दिन 48 ओवरों में 133 रनों पर सिमट गई। भारत ने इसी के साथ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से सफाया किया। भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट सीरीज में सफाया किया है। यह भारत की द. अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत है। दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।भारत ने पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी तीसरे दिन लंच के बाद 162 रनों पर सिमट गई थी।दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन सुबह 8 विकेट पर 132 रनों से आगे खेलना शुरू किया। शाहबाज नदीम ने भारत को अंतिम दोनों विकेट दिलाए। नदीम ने दिन के दूसरे ओवर में थियूनिस डी ब्रूएन (30) को विकेटकीपर साहा के हाथों झिलवाया। उन्होंने अपनी अगली गेंद पर लुंगी नजीडी (0) का कैच लपका और द.

भारत ने श्रीलंका को 144 रनों से हराकर जीता अंडर 19 एशिया कप !

भारत की अंडर-19क्रिकेट टीम बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन के पश्चात् हर्ष त्यागी की घातक गेंदबाजी की मदद से भारत ने श्रीलंका को 144 रनों से रौंदकर अंडर-19 एशिया कप पर कब्जा जमाया।

भारत ने पहली बार इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीती !

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टी-20 सीरीज में 1-2 से मात देने के पश्चात्  नया मुकाम हासिल कर लिया है। एक तो ये की भारत ने पहली बार इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीती है और दूसरा की भारत ने लगातार छठी टी-20 सीरीज अपने नाम की है। भारत ने इंग्लैंड को तीसरे वनडे में 7 विकेट से मात देकर ये उपलब्धि हासिल की।

टीम इंडिया ने किया टी -20 में आयरलैंड को क्लीन स्वीप !

आयरलैंड के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज़ को टीम इंडिया ने 2-0 से अपने नाम कर लिया। भारत ने दूसरा मैच 143 रन के बड़े अंतर से जीतकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। ये भारत की टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत रही। 

युवी खेलना चाहते है अगला विश्व कप !

दुनिया की तमाम क्रिकेट टीमों  के दिलो में अपने लम्बे लम्बे छक्कों से छक्के छुड़ानेवाले  सिक्सर किंग युवराज सिंह इंग्लैंड में अगले वर्ष  होने वाले विश्व कप के पश्चात् अपने क्रिकेट भविष्य पर फैसला लेंगे। मोनाको में एक लॉरियस अवार्ड समारोह के दौरान युवराज ने बताया कि फिलहाल उनका सारा ध्यान आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने पर है।

Pages