Poltics

महाराष्ट्र और हरियाणा विधान सभा चुनाव 2019 एग्जिट पोल !

महाराष्ट्र और हरियाणा विधान सभा चुनाव मतदान संपन्न होकर सभी प्रत्याशियों का भाग्य 21अक्टूबर को ईव्हीएम में बंद हो चुका है। जिसका परिणाम 24 अक्टूबर को मतगणना के बाद घोषित होगा और इस दिन 24 अक्तूबर को ही यह निर्धारित भी होगा कि महाराष्ट्र तथा हरियाण विधान सभाओं पर किसका शासन होगा, बीजेपी गठबंधन का अथवा काँग्रेस गठबंधन का ।चुनाव पूर्व ग्लोरी न्यूज़ ने जो अपनी टीम से सर्वे कराया । उसके संभावित परिणाम हम आपके सामने रख रहे हैं । 

कर्नाटक विधानसभा में हंगामे के बनते आसार

कर्नाटका विधान सभा में इनदिनों सत्तारुड जदएस और कांग्रेस के कुछ विधायकों द्वारा इस्तीफों को लेकर अच्छी खासी नौटंकी चल रही है। एक दिन पूर्व इस्तीफा वापस लेने की बात कहने वाले कांग्रेस के बागी विधायक एमटीबी नागराज पलट गए हैं। उन्होंने कहा है कि इस्तीफा वापस लेने का सवाल ही नहीं। कांग्रेस ने उम्मीद जताई है कि उसके विधायक लौट आएंगे और गठबंधन सरकार को बचा लेंगे। वहीं भाजपा ने सीएम कुमारस्‍वामी से इस्‍तीफा मांगा है। यही नहीं पार्टी ने कहा है कि कुमारस्‍वामी को आज बहुमत साबित करना चाहिए। माना जा रहा है कि विधानसभा में बहुमत साबित करने की मांग को लेकर हंगामे के आसार बन सकते हैं।

भारत की लोक सभा की राज्यों में सीटों की स्थिति !

भारतीय लोकतंत्र के मंदिर लोक सभा के सामान्य निर्वाचन के तहत निर्वाचन सीटों का स्थान राज्यक्षेत्र प्रकार राज्य/केशाप्र में कुल 543 लोक सभा सीटें हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 परिणाम होंगे चौंकाने वाले !

लोकसभा चुनाव 2019 के अतिम चरण का मतदान संपन्न होते ही तमाम लोग मतदान पूर्व किये गये अपने अपने सर्वे से प्राप्त रुझानों में मोदी सरकार बनाते दिखाई दे रहे है।किन्तु ग्लोरी न्यूज इन सर्वे तथा रुझानो को खारिज करती हुई उसकी अपनी जो रिपोर्ट है उसमें यह बता रही है कि विगत 2014 की अपेक्षा इसबार के चुनाव परिणाम निश्चित ही लोगों को चौंकाने वाले रहेंगे।यदि अनुमान सही साबित होते हैं तो किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत प्राप्त नहीं हो रहा है। अभी तक मिले आंकड़ों के अनुसार भाजपा को 200 सीटें भी मिलना मुश्किल है।अतः देश में इसबार गठबंधन की सरकार बनने की प्रबल संभावनाएं बनती नजर आ रही है।वहीं अब सबकी नजरें 23 मई को आने वाले परिणामों पर लगीं हैं।