Sports

भारत की गोल्‍ड कोस्‍ट में सोने की बरसात !

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में चल रहे हैं। इसमें पांच बार की विश्‍व विजेता मैरी कॉम ने 21वें राष्‍ट्रमंडल खेल के मुक्‍केबाजी वर्ग में 48 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है।वहीं मनिका बत्रा ने भारत को 24वां गोल्ड मेडल दिलाया है। गोल्डकोस्ट में भारतीयों के लिये अभी तक शनिवार का दिन सुनहरा रहा है अभी तक 7 गोल्ड भारत की झोली में आ चुके हैं। इसके अलावा दीपिका पल्लीकल और सौरभ घोषाल की जोड़ी ने स्क्वॉस में सिल्वर मेडल जीता है। इसके पहले मैरी कॉम फिर शूटर संजीव राजपूत के बाद मुक्‍केबाज गौरव सोलंकी ने स्‍वर्ण दिलाया तो अब नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स में ये भारत का 21वां गोल्ड मेडल रहा। इसके बाद रेसलर साक्षी मलिक ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलवाया तो फिर रेसलर सुमित ने भारत को पांचवां गोल्ड दिलवा दिया। इसके बाद मनिका ने बैडमिंटन में गोल्ड जीता और फिर विकास कृष्ण ने भी गोल्डन पंच लगा दिया। इसी के साथ भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने 59 पदक भी पूरे किए। भारत ने अब तक 25 गोल्ड, 16 सिल्वर और 18 ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं।

कार्तिक के करिश्मा से भारत ने बांग्ला देश को हरा जीती ट्राई सीरीज !

भारत ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराकर निदास टी-20 ट्राई सीरीज की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इस मुकाबले में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे दिनेश कार्तिक। विकेटकीपर बल्लेबाज़ कार्तिक ने सिर्फ 8 गेंदों पर नाबाद 29 रन की चमत्कारी पारी खेलकर भारतीय टीम को खिताब का विजेता बना दिया। कार्तिक तो फाइनल मैच में जीत के हीरो रहे। वहीं पांच भारतीय खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और उन्ही के दम पर भारत ने न सिर्फ फाइनल तक का सफर तय किया वरन खिताब भी जीता।

भारत ने 6 विकेट से जीता बांग्ला देश से ट्राई सीरीज़ मैच!

श्रीलंका में ट्राई सीरीज़ का दूसरा मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच  खेला गया। भारत ने इस मैच में बांग्लादेश को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। मैच की पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाए। जवाब में 140 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 18.4 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से शिखर धवन ने 55 रनों की बेहतरीन पारी खेली। मनीष पांडे 27 रन और दिनेश कार्तिक 2 रन बनाकर नाबाद लौटे।

35 वे शतक के साथ सीरीज के अंतिम मैच में कोहली ने किये अनेकों रिकॉर्ड ध्वस्त !

भारत ने कप्तान विराट कोहली के आक्रामक शतक के दम पर सीरीज के छठे और अंतिम वनडे मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने सीरीज पर 5-1 से अपना कब्जा जमाया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए द.अफ्रीका की टीम 46.5 ओवर में 205 रन पर सिमट गई। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने आसानी से जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने कितनी ही यह उपलब्धियां  अपने नाम कर डालीं। 

भारतीय टीम ने 25वर्षों में पहली बार किया असंभव कार्य संभव !

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम ने 25वर्षों में पहली बार वनडे सीरीज जीतने का असंभव सा काम संभव कर दिखाया हैहै।भारत ने सीरीज के पांचवें वनडे में मेजबानों को परास्त करते हुएपहली बार ये कारनामा कर दिखाया। 

Pages