World

सऊदी अरब ने इस्लामाबाद से दशकों पुराने रिश्ते किये ख़त्म !

 सऊदी अरब ने इस्लामाबाद से दशकों पुराने रिश्ते तोड़ने का एलान कर दिया। इससे  पाकिस्तान सरकार आई सकते में अब अपने सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा को भेज रहा मनाने ।  प्राप्त रिपोर्ट केअनुसार  सऊदी ने अपनी नाराजगी 

करतापुर साहिब कॉरिडोर नहीं आज हम सिख भाइयों के लिए अपना दिल खोल रहे हैं- इमरान खान

इस्लामाबाद /करतारपुर​ साहिब  :  शनिवार को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती से पहले ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर का औपचारिक उद्घाटन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने किया। उन्होंने कहा कि आज हम न केवल सीमा खोल रहे हैं, बल्कि सिख समुदाय के लिए अपना दिल भी खोल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की तारीफ की और कहा कि उन्हेें नहीं पता था कि उनकी सरकार इतनी कुशल है।रिकॉर्ड समय में जटिल काम को पूरा करने के लिए उन्हें फिर से बधाई देना चाहते हैं।

फ्रांस ने जीता दूसरी बार फीफा विश्व कप ।

रूस ःफ्रांस ने फीफा वर्ल्ड कप के रोमांचक फाइनल में दमदार क्रोएशिया को 4-2 से हराकर दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। फ्रांस 20 साल बाद विश्व फुटबॉल का सरताज बनने में सफल रहा है।इससे पहले उसने अपने घर में 1998 में दिदिएर डेसचेम्प्स की कप्तानी में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था।फ्रांस दूसरी बार 2006 में वर्ल्ड कप का फाइनल खेली थी जहां इटली ने उसे खिताब से महरूम रख दिया था, लेकिन तीसरी बार फ्रांस खिताब जीतने में सफल रही। इससे पहले उसने 1998 में अपने घर में पहला वर्ल्ड कप जीता था।
सबसे अधिक बार जर्मनी जीता ः- 1930 से फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई थी और हर 4 साल पर होने वाले इस फुटबॉल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 5 बार चैंपियन का ताज ब्राजील के सिर सजा है, जबकि मौजूदा चैंपियन जर्मनी ने 4 बार इस खिताब को अपने नाम किया है. इसके अलावा इटली भी 4 बार खिताब जीतने में सफल रहा है.
उरुग्वे की मेजबानी में खेले गए साल 1930 के पहले फीफा वर्ल्डकप में मेजबान देश ने अर्जेंटीना को 4-2 से मात देकर फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. 2018 में रूस में खेले गए फीफा वर्ल्ड कप में फ्रांस क्रोएशिया को 4-2 से हराकर चैंपियन बनीं.
1930 से फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन का इतिहास ः-
ब्राजील - 5 (1958, 1962, 1970, 1994, 2002)
जर्मनी - 4 (1954, 1974*, 1990, 2014)

गुफा में इतने दिन जिंदा रहना बड़ा चमत्कार, पूरा हुआ थाईलैंड रेस्क्यू ऑपरेशन !

उत्तरी थाइलैंड की गुफा में लगभग दो सप्ताह के लंबे रेस्क्यू ऑपरेशन के पश्चात् इस गुफा में फंसे कोच सहित सभी बच्चे सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए हैं। 18 दिन बहुत लंबा समय होता है, विशेष रूप से जब मुसीबत में फंसे हों किन्तु बच्चों ने ये कर दिखाया। जो बिना हौसला खोए जिंदा भी रहे और सुरक्षित बाहर भी निकल आए। हालांकि, इस ऑपरेशन में एक गोताखोर प्राण वायु अर्थात ऑक्सीजन के समाप्त होने पर अवश्य शहीद हो गया।

कार्तिक के करिश्मा से भारत ने बांग्ला देश को हरा जीती ट्राई सीरीज !

भारत ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराकर निदास टी-20 ट्राई सीरीज की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इस मुकाबले में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे दिनेश कार्तिक। विकेटकीपर बल्लेबाज़ कार्तिक ने सिर्फ 8 गेंदों पर नाबाद 29 रन की चमत्कारी पारी खेलकर भारतीय टीम को खिताब का विजेता बना दिया। कार्तिक तो फाइनल मैच में जीत के हीरो रहे। वहीं पांच भारतीय खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और उन्ही के दम पर भारत ने न सिर्फ फाइनल तक का सफर तय किया वरन खिताब भी जीता।

Pages